AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

महात्मा गांधी मार्ग पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा, जनता परेशान एक बेहद चौड़ा मार्ग अतिक्रमण के कारण बना संकरा लोगों ने की अतिक्रमण हटवाने की मांग

ABSLM   30/8/2023 एस• के• मित्तल 

सफीदों,     नगर के महात्मा गांधी मार्ग पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा हो गया है। अतिक्रमण के कारण आम जनता व वाहन चालक बेहद परेशान है। हालत यह हो गए हैं कि जिस वक्त भी देख लो हर समय जाम लगा रहा है और वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगीं रहती हैं और वाहन रेंग-रेंगकर निकलते हैं। दुकानदारों, शौरूम मालिकों, अस्पताल संचालकों व बैंकों के द्वारा किए गए अतिक्रमण के कारण एक चौड़ा मार्ग संकरे मार्ग के रूप में तबदील हो गया है। सबकुछ देखते हुए भी प्रशासन व पालिका मौन है और अतिक्रमण हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। बता दें कि नगर का महात्मा गांधी मार्ग अति व्यवस्तम मार्ग है। इस मार्ग पर नगर का चौतरफा वाहनों का दबाव है। इस मार्ग के साथ-साथ बहते हुए नाले को काफी समय पहले सरकार ने इसलिए कवर करवाया था ताकि यह रोड़ पहले की अपेक्षा चौड़ा हो जाए और लोगों को यहां से वाहन निकालने में आसानी रहे लेकिन उसके बावजूद भी यहां कोई फर्क नहीं पड़ा। उल्टा यहां के दुकानदारों व संस्थान संचालकों ने इस नाले की जमीन को अपनी जायदाद समझकर इसके ऊपर अतिक्रमण कर लिया। इस मार्ग पर कई बड़े बैंक, प्राईवेट अस्पताल व शौरूम स्थापित है लेकिन इनके पास पार्किंग की कोई जगह नहीं हैं। इन संस्थानों ने पहले पहल बड़े-बड़े चबूतरे व रैंप बनवाए और उसके आगे जरनेटर स्थापित कर दिए। फिर उसके आगे खुद की गाडिय़ां खड़ी करनी शुरू कर दी। उससे आगे उस आम जनता के वाहन खड़े होते हैं तो यहां पर काम करवाने के लिए आते हैं। कुछ संस्थानों के बाहर तो दर्जनों की संखया में सुबह ही वाहन आकर खड़े हो जाते हैं और सांय को ही वहां से निकलते हैं। हरदम लगे जाम के कारण यहां पर कई बार दुर्घटनाएं घटित हो चुकी हैं। अतिक्रमण के चलते लगने वाला जाम लोगों के लिए परेशानी का सबब बनने लगा है। इससे लोग घंटों जाम में फंसे रहते है। विजय, रमेश, विनय, संचित, अरूण व नमन सहित अनेक नगर निवासियों का कहना है कि इस मुख्य मार्ग पर भारी अतिक्रमण के कारण लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। 

यदि नगरपालिका सख्ती के साथ अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करे तो ही अतिक्रमण की समस्या दूर हो सकती है। बता दें कि महात्मा गांधी मार्ग पर अतिक्रमण की समस्या वर्तमान समय की नहीं बल्कि लंबे समय से बनी हुई है। मगर पालिका का इस अतिक्रमण की समस्या से निपटने के लिए कुछ भी नहीं कर पा रही है। सरकारी रिकार्ड में भले ही यह मार्ग अत्यंत चौड़ा है लेकिन मौके पर आकर देखें तो यह बेहद छोटा दिखाई देने लगा है। कभी-कभी पालिका अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाने की मामूली कार्रवाई करती जरूर है लेकिन अगले दिन फिर से वहीं स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इन अतिक्रमणकारियों से निपटने के लिए पालिका को कोई ठोस कार्य योजना बनाने की जरूरत है। लोगों ने प्रशासन व पालिका से अनुरोध किया कि इस दिशा में कोई ठोस व कड़ा कदम उठाए ताकि इस मार्ग पर यातायात सुगम हो।
बाक्स:
क्या कहते हैं पालिका सैनेटरी इंस्पेक्टर
इस मामले में पालिका सैनेटरी इंस्पेक्टर कर्मबीर का कहना है कि इस दिशा में उच्चाधिकारियों से आदेश प्राप्त करके जल्द ही अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाया जाएगा।
 
फोटो कैप्शन 30एसएफडीएम1.: महात्मा गांधी मार्ग पर लगा हुआ जाम।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है