AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

गांव सिंघाना में चर्च का निर्माण करने की कोशिश पर भड़के ग्रामीण पंचायत ने लिया फैसला: गांव में नहीं होने देंगे चर्च का निर्माण धर्म परिवर्तन के खिलाफ आज एसडीएम से मिलेंगे ग्रामीण

ABSLM  12/9/2023 एस• के• मित्तल 

 

सफीदों, उपमंडल के गांव सिंघाना में एक व्यक्ति द्वारा कथित चर्च का निर्माण करने की कोशिश करने पर सोमवार को ग्रामीण भड़क उठे। चर्च निर्माण की बात का पता चलते ही आर्य समाज से स्वामी धर्मदेव महाराज, आर्य समाज सफीदों के मंत्री संजीव मुआना, आर्य समाज सिंघाना के प्रधान साहब सिंह, गांव के सरपंच सतबीर सिंह, पूर्व सरपंच सुरेंद्र राणा सहित काफी तादाद में ग्रामीण मौके पर पहुंचे और कृष्ण नामक व्यक्ति को चर्च ना बनाने तथा गांव का भाईचारा खराब करने की चेतावनी दी। 

ग्रामीणों की सूचना पर डायल 112 गांव में पहुंची। पुलिस ने ग्रामीणों व चर्च का निर्माण करने की कोशिश करने वाले व्यक्ति कृष्ण से बात की। उसके बाद गांव के पूर्व सरपंच सुरेंद्र राणा के निवास पर ग्रामीणों की पंचायत हुई। मिली जानकारी के अनुसार गांव सिंघाना में उस वक्त तनाव पैदा हो गया जब ग्रामीणों को पता चला कि गांव में कृष्ण नामक व्यक्ति द्वारा अपने घर में चर्च का निर्माण किया जा रहा है। काफी तादाद में ग्रामीण व मौजिज लोग मौके पर पहुंचे और कृष्ण से बात की। 


जिस पर कृष्ण ने कहा कि वह कोई चर्च का निर्माण नहीं कर रहा है बल्कि अपना घर बना रहा है। जिस पर ग्रामीणों ने उससे कहा कि वह घर बना रहा है तो बहुत अच्छी व खुशी की बात है लेकिन अगर चर्च बनाया तो उसे किसी भी रूप से सहन नहीं किया जाएगा।
उसके बाद डायल 112 पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों व कृष्ण से बात की। उसके उपरांत मौजिज लोगों की एक पंचायत गांव के पूर्व सरपंच सुरेंद्र राणा के निवास पर हुई। पंचायत में लोगों ने बताया कि इस व्यक्ति द्वारा गांव के कई दर्जन लोगों को विभिन्न प्रकार का लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन करवा दिया है और धर्म परिवर्तन के लिए उसके यहां पर बैठकें व सत्संग भी होता है। उसके पास धर्म परिवर्तन करवाने के लिए बाहर से लोग भी आते हैं। अगर अभी से इसकी रोकथाम नहीं की गई तो गांव में ईसाईयों की भरमार हो जाएगी। वहीं बैठक को संबोधित करते हुए स्वामी धर्मदेव महाराज ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति की चपेट में आकर कहीं ना कहीं लोग अपनी वैदिक व हिंदू संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं और उसी का परिणाम है कि लोगों का धर्मांतरण बढ़ता चला जा रहा है। लोगों को पैसे, विवाह के लड़की व अन्य मदद के नाम पर फंसाकर उनका धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है, जोकि एक चिंता का विषय है। सभी गांव के मौजिज लोगों को चाहिए कि वे उसे व्यक्ति से बार-बार मिलकर उसे समझाएं और जो लोग बाहर से आकर इस प्रकार की बातें करते हुए उनकी रोकथाम की जाए। आज तो गांव सिंघाना में चर्च का निर्माण हो रहा है और कल को ओर किसी धर्म के स्थल भी यहां पर बनने शुरू हो जाएंगे। उन्होंने साफ किया कि गांव में हिंदू व वैदिक धर्म के विरूद्ध बात किसी रूप से सहन नहीं की जाएगी। उसके बाद पंचायत में हुए सर्वसम्मति से हुए निर्णय की घोषणा करते हुए गांव के पूर्व सरपंच सुरेंद्र राणा ने बताया कि गांव में चर्च का निर्माण किसी भी कीमत पर नहीं होने देंगे और ना ही रविवार को गांव में होने वाले ईसाई धर्म के सत्संग को होने देंगे। इसके अलावा गांव में धर्म परिवर्तन के लिए गांव में आने वाली टीमों घुसने दिया जाएगा। वहीं पंचायत में यह भी फैसला लिया गया कि गांव के लोग इस मसले को लेकर आज मंगलवार को एसडीएम से मिलकर उन्हे एक ज्ञापन सौपेंगे। इस मौके पर गांव के सरपंच सतबीर सिंह, पूर्व सरपंच सुरेंद्र सिंह राणा, राजकुमार शर्मा, साहब सिंह राणा, सुभाष प्रजापत, दीपक शर्मा, महावीर प्रजापत, रामकुमार रविदासिया, जिलेराम रविदासिया, राजा कश्यप, नरेश वाल्मीकि, अजय बाल्मीकि, पवन शर्मा, सोनू वर्मा, पाली जांगड़ा, पुरुलिया नंंबरदार, रामकिशन फौजी, सुरेश कुमार, श्यामलाल वाल्मीकि, सुभाष वाल्मीकि, महेंद्र कश्यप व पाला प्रजापत सहित काफी तादाद में ग्रामीण मौजूद थे।

फोटो कैप्शन 11एसएफडीएम6.: गांव सिंघाना में पंचायत में जुटे ग्रामीण।
फोटो कैप्शन 11एसएफडीएम7.: पंचायत को संबोधित करते हुए स्वामी धर्मदेव महाराज।
फोटो कैप्शन 11एसएफडीएम8.: पंचायत में हुए फैसले की जानकारी देते हुए पूर्व सरपंच सुरेंद्र राणा। 

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है