AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

आंदोलन का रूप ले सकता है पैरामेडीकल कॉलेज स्थानांनतरण का मामला रूपरेखा बनाने के लिए समाजसेवियों ने आज बुलाई लैय्या धर्मशाला में बैठक बैठक में होगी आंदोलन की अगली रणनीति तय प्रैस कांफ्रेस करके दी सारी जानकारी

 abslm 10/9/2023एस• के• मित्तल   

सफीदों,       सफीदों के गांव करसिंधू में प्रस्तावित पैरामेडीकल कॉलेज का यहां से जींद स्थानांनतरित होने का मामला आंदोलन का रूप ले सकता है। इसके कालेज को जाने से बचाने के लिए लोगों ने सक्रियता बढ़ा दी है और बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। इसी मुद्दे को लेकर क्षेत्र के मौजिज लोगों, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक संस्थाओं ने एक बैठक आज रविवार को नगर की लैय्या धर्मशाला में सुबह 10 बजे बैठक बुलाई है। इस बाबत प्रैस कांफ्रेंस करके जानकारी देते हुए संजीव गौत्तम, सोनू तिगड़ानियां, प्रवीन मघान व विशाल धीमान ने बताया कि इस मुद्दे को लेकर पिछले रविवार को भी बैठक हुई थी और 4 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया था। उसमें आज रविवार 10 सितंबर को फिर से बैठक बुलाने का निर्णय लिया गया था। 

उस बैठक के निर्णय के अनुसार फिर से बड़ी बैठक होगी और गणमान्य लोग शिरकत करके अपने-अपने विचार रखेंगे और अगली रणनीति तय की जाएगी। जो रणनीति बनेगी उसके अनुरूप कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बैठक में किसी प्रकार को राजनीति स्वीकार नहीं होगी और केवल पैरामेडीकल कालेज को बचाने की बात पर मंथन होगा। सफीदों की भलाई और पैरामेडीकल कालेज को बचाने में विश्वास रखने वाले हर व्यक्ति को इस बैठक का हिस्सा बनना चाहिए ताकि आंदोलन को मजबूती मिले। उन्होंने कहा कि इस बड़े प्रोजेक्ट के इस प्रकार से यहां से चले जाना सफीदों विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ कुठाराघात है और अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सफीदों की जनता किसी भी सूरत में यहां से इस पैरामेडीकल कालेज को जींद स्थानांतरित नहीं होने देगी। चाहे उन्हे इसके लिए कितना ही संघर्ष क्यों ना करना पड़े। सीएम मनोहर लाल ने पुरानी अनाज मंडी के मंच से इस कालेज निर्माण की घोषणा करते हुए कहा था कि अगर कालेज निर्माण में कोई छोटी-मोटी अड़चन आती है तो उसे भी दूर करवाया जाएगा लेकिन सीएम ने इस कालेज को जींद ट्रांसफर करके इस हलके की जनता के साथ सरासर धोखा किया जा रहा है।



अनेक समाजसेवी एसडीएम को दे चुके हैं ज्ञापन
पैरामेडीकल कालेज को बचाने आंदोलन को तेज करने की दिशा में अनेक समाजसेवी एसडीएम मनीष कुमार फोगाट को ज्ञापन दे चुके हैं। सुनील गहलावत की अगुवाई में दिए गए ज्ञापन में कहा था कि इस पैरामेडिकल कॉलेज को बनवाने के लिए समाजसेवी स्वर्गीय टीसी गर्ग एवं उनकी पूरी टीम के काफी सालों से प्रयास किए जा रहे थे। सीएम मनोहर लाल द्वारा इस कालेज की घोषणा से सफीदों क्षेत्र में खुशी का माहौल था लेकिन अब यहां की जनता इस कालेज के जींद में शिफ्ट किए जाने को लेकर गहरे रोष में है। इस कालेज के निर्माण को लेकर इसके लिए कार्य कर रही आईपी सोसाइटी 50 लाख रुपए देने की पेशकश कर चुकी है और कोर्सों के करीब डेढ़ लाख रुपए फीस भी जमा करवा चुकी थी। इतना कुछ होने के बाद भी इस कालेज को जींद ले जाना किसी प्रकार से न्यायसंगत नहीं है। ज्ञापन में उन्होंने इस कालेज का नामकरण स्व. टीसी गर्ग के नाम से करने की मांग भी उठाई थी।
बाक्स:
क्या है पूरा मामला
सफीदों क्षेत्र में पैरामेडीकल कॉलेज बनाने की मांग बहुत पुरानी चल रही थी और इसके निर्माण के लिए सरकार से लगातार अनुरोध किया जा रहा था। इस मामले में आईपी कन्या एजुकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष एवं हरियाणा के सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता समाजसेवी टीसी गर्ग और उनकी टीम पिछले कई सालों से खूब दौड़-धूप कर रही थी। स्व. समाजसेवी टीसी गर्ग के अथक प्रयास उस वक्त रंग लाए जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल 3 अप्रैल 2022 को सफीदों की पुरानी अनाज मंडी में आयोजित विकास रैली को संबोधित करने की खातिर पहुंचे और उन्होंने इसके निर्माण की घोषणा की। इस कॉलेज के निर्माण के लिए तात्कालीन ग्राम पंचायत ने प्रस्ताव पास करके 4 एकड़ जमीन संबंधित विभाग डायरेक्टर मेडीकल एजूकेशन रिसर्च (डीएमईआर) को 30 साल के लिए लीज पर दी थी। इसके अलावा शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही संस्था आईपी कन्या एजुकेशन सोसाइटी ने इस पैरामेडिकल कॉलेज की प्रारम्भिक व्यवस्था के लिए 50 लाख रुपए की राशि देने का लिखित में स्वीकृति पत्र सरकार को दे दिया था। इसके अलावा सरकार व संबंधित महकमें की डिमांड पर कालेज में 6 कोर्सों के लिए करीब 150000 रूपए की राशी बतौर रजिस्ट्रेशन डायरेक्टर मेडीकल एजूकेशन रिसर्च (डीएमईआर) को संस्था द्वारा बैंक ड्राफ्ट भेजकर जमा करवा दिए थे। इसके अलावा प्रारंभिक तौर पर अस्थाई कक्षाएं चलाने के लिए इसी गांव स्थित पीडीएम इंजीनियरिंग कालेज में 15 कमरों की व्यवस्था की गई थी। इस मामले को लेकर यहां के कांग्रेसी विधायक सुभाष गांगोली ने इसकी आवाज कई बार विधानसभा में उठा चुके हैं। विस में उनको बताया कि इस कालेज के निर्माण के लिए नियम पूरे नहीं होते हैं और मेडीकल कालेज के लिए प्रस्तावित स्थान पर दूरी से संबंधित अड़चन आ रही है। जिस पर विधायक सुभाष गांगोली ने विधानसभा में कहा था कि अगर करसिंधू में यह कालेज नहीं बन सकता है तो इस कालेज के सफीदों क्षेत्र के गांव जामनी व बुढ़ाखेड़ा में बनवा दिया जाएं क्योंकि ये स्थान मेडीकल कालेज से काफी नजदीक है और सभी नियमों को पूरा करते हैं। विधायक सुभाष गांगोली ने विधानसभा में इस कालेज के निर्माण के लिए बुढ़ाखेड़ा व जामनी की प्राईम लोकेशन पर जगह दिलवाने की बात भी कहीं थी।
 
फोटो कैप्शन 9एसएफडीएम4.: पत्रकारों को जानकारी देते हुए कमेटी के सदस्यगण।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है