AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

रोझला माईनर का किनारा टूटा, खेत जलमग्र

ABSLM  1/9/2023 एस• के• मित्तल   

सफीदों,     उपमंडल के गांव रोझला स्थित माईनर का किनारा वीरवार दोपहर को टूट गया। किनारा टूटने के कारण माईनर का काफी पानी खेतों में घुस गया और करीब दो दर्जन एकड़ से अधिक खेत जलमग्र हो गए। मामले की सूचना जैसे ही गांव में पहुंची तो किसान खेतों की ओर दौड़े। उन्होंने इसकी जानकारी नहरी विभाग के अधिकारियों को दी। विभाग की ओर से मेट दिलबाग मौके पर पहुंचे और पीछे से पानी को बंद करवाया। मिली जानकारी के अनुसार वीरवार दोपहर को गांव रोझला स्थित माईनर का किनारा टूट गया। परिणामस्वरूप माईनर में बह रहा पानी खेतों की ओर रूख कर गया। 

किसी ने इसकी जानकारी गांव रोझला में किसानों को दी। सूचना पाकर काफी तादाद में किसान मौके पर पहुंचे। किसानों ने इसकी जानकारी नहरी विभाग के अधिकारियों को दी। उसके बाद किसान हैड पर पहुंचे और वहां पर मौजूद मेट राजेश से अनुरोध किया कि वह पानी कम कर दें क्योंकि माईनर का किनारा टूट गया है और पानी खेतों की ओर जा रहा है। किसानों ने बताया कि मेट राजेश ने पानी कम करने से साफ मना कर दिया और कहा कि अधिकारियों के आदेशों के बिना पर हैड के दरवाजे बंद नहीं कर सकता। उसके बाद वह वहां से नौ दो ग्यारह हो गया। किसान अंकुश, टीनू व अन्य किसानों ने बताया कि यह माईनर क्षमता से अधिक बह रही है और इसकी सही रूप से सफाई भी नहीं हुई है। जिसकी वजह से इसका किनारा टूट गया है। 
वे अधिकारियों व कर्मचाारियों को अधिक बहाव व सफाई व्यवस्था के बारे में बता चुके हैं लेकिन उन पर कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने बताया कि वे यहां पर ठेके पर लेकर जमीन को बो रहे हैं और इस घटना में करीब 20 से 30 एकड़ भूमि को अधिक नुकसान पहुंचा है। गनीमत तो यह रही कि यह घटना दिन में हुई। अगर समय पर पता नहीं चलता तो इस इलाके की सैंकड़ों एकड़ धान की फसल को नुकसान पहुंच सकता था।

उन्होंने सरकार से नुकसान की भरपाई करते हुए उचित मुआवजे की मांग की है। इस मामले में नहरी विभाग के मेट दिलबाग का कहना है कि चूहे या किडियों द्वारा यहां पर कोई बील बना दिए जाने के कारण यह किनारा टूट गया है। सूचना मिलते ही रोझला हैड से पानी को बंद करवा दिया गया है। जल्द ही विभाग की जेसीबी मशीन व मजदूरों द्वारा इस टूटे किनारे को भर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस माईनर की वर्षा के सीजन से पूर्व ही सफाई करवा दी गई थी। इस मामले में विभाग के जेई जितेंद्र का कहना है कि मौके पर विभाग की जेसीबी मशीन व मिट्टी से भरे कट्टे पहुंच चुके हैं और माईनर में आए कटाव को जल्द ही भर दिया जाएगा।
 
फोटो कैप्शन 31एसएफडीएम2.: रोझला माईनर के टूटे किनारे से खेतों की तरफ बहता हुआ पानी।  
फोटो कैप्शन 31एसएफडीएम3.: घटना की जानकारी देते हुए किसान।
फोटो कैप्शन 31एसएफडीएम4.: मौके पर पहुंची जेसीबी मशीन व मिट्टी के कट्टे। 

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है