AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

35 करोड़ रुपए के पालिका घोटाले की 17 एक्सईनों की टीम द्वारा जांच शुरू 260 विकास कार्यों के अलग-अलग स्थानों पर मौके पर पहुंचकर जांच कर रहे हैं एक्सईएन

A B S L M  17/11/2023  एस• के• मित्तल 

सफीदों,    सफीदों पालिका में पिछले प्लान के दौरान हुए विकास कार्यों में हुए कथित 35 करोड़ रुपए के घोटाले की जांच प्रदेश के निकाय विभाग के 17 एक्सईनों की टीम ने जांच शुरू कर दी है। यह टीम 260 विकास कार्यों में अलग-अलग स्थानों पर मौके पर पहुंचकर जांच कर रहे है। वीरवार को म्युनिसिपल कारपोरेशन रोहतक के एक्सईएन मनदीप धनखड़ व नगर परिषद भिवानी के एक्सईएन जसवंत सिंह ने सफीदों शहर के मकबरा पीर व अन्य स्थानों पर जाकर गलियों व नालों की जांंच की। जांच में विशेष रूप से देखा जा रहा है कि क्या मौके पर विकास कार्य हुए हैं या नहीं। साथ ही उन विकास कार्यों की पैमाईस भी की जा रही है। 35 करोड़ों रुपए के विकास में घोटाला है या नहीं उसकी रिपोर्ट तैयार करके 17 एक्सईन ने 10 नवंबर तक सौंपनी थी लेकिन त्यौहारों की छुट्टियों व अन्य कार्यों के चलते अबतक सौंपी नहीं जा सकी थी लेकिन अब उसे जल्द ही इसी माह में सौंपने की तैयारी है। इस संबंध में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के डायरेक्टर पंचकुला ने 20 अक्तूबर को पत्र लिखकर आदेश जारी किए थे कि सभी 17 एक्सईएन सफीदों पालिका के अधीन जनवरी 2016 से जून 2021 तक हुए करीब 260 विकास कार्यों की जांच करें। जिसमेंं सभी की टीम बनाई गई थी। ताकि दूध का दूध व पानी का पानी हो सके। अधिकारियों को आदेश है कि सभी अधिकारी इन कार्यों के संबंध में नगरपालिका की फाईलों की जांच करें और मौके पर कार्यों का निरीक्षण करें।


इन एक्सईएन को सौंपी गई है जांच
आदेशों के मुताबिक नगर परिषद झज्जर के एक्सईन मनजीत दहिया, म्युनिसिपल कारपोरेशन रोहतक के एक्सईएन मनदीप धनखड़, म्युनिसिपल कारपोरेशन यमुनानगर के एक्सईएन विकास धीमान, म्युनिसिपल कारपोरेशन हिसार के एक्सईएन संदीप धूंधवाल, नगर परिषद गोहाना के एक्सईएन नवीन कुमार, नगर परिषद फरीदाबाद के एक्सईएन अमित कौशिक, नगर परिषद नूंह के एक्सईएन सुमित नांदल, नगर परिषद हांसी के एक्सईएन जयवीर, नगर परिषद थानेसर के एक्सईएन सुरेंद्र सिंह, नगर परिषद टोहाना के एक्सईएन अंकित वशिष्ठ, नगर परिषद नारनौल के एक्सईएन सुंदर श्योराण, नगर परिषद पंचकुला के एक्सईएन अजय पंघाल, म्युनिसिपल कारपोरेशन सोनीपत के एक्सईएन निजेश कुमार, नगर परिषद चरखीदादरी के एक्सईएन प्रवीन कुमार, म्युनिसिपल कारपोरेशन करनाल की एक्सईएन मोनिका, नगर परिषद भिवानी के एक्सईएन जसवंत सिंह व म्युनिसिपल कारपारेशन पानीपत के एक्सईएन प्रदीप कल्याण अपने-अपने शैड्यूल के मुताबिक सारे मामले की जांच करेंगे।

घोटाले की जांच करवाने के लिए भाजपा के नेता व समाजसेवी रामदास प्रजापत ने ही किया था आमरण अनशन
पिछले प्लान के दौरान सफीदों पालिका में 35 करोड़ रुपए के विकास कार्यों में घोटाले की भू आई तो, भाजपा नेता व समाजसेवी रामदास प्रजापत ने ही अग्रसैन चौंक पर आमरण अनशन शुरू किया था। जिसमें जांच की मांग और सम्मिलित अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। वहीं पूर्व पार्षद प्रवीन बंसल व आरटीआई कार्यकर्त्ता प्रदीप गर्ग ने भी आरटीआई से जानकारियां प्राप्त करके घोटाले की शिकायतें की थीं। तीनों शिकायतकम्र्त्ताओं का कहना था कि हरियाणा सरकार ने सफीदों को चार चांद लगाने के लिए 35 करोड़ रूपए की बड़ी विकास राशी सफीदों पालिका में भेजी थी, लेकिन उसमें पालिका अधिकारियों, कर्मचारियों व ठेकदारों ने मिलीभगत करके भारी गोलमाल किया। सफीदों में जितने भी गलियों, नाले-नालियों के कार्य हुए उमें भारी धांधली हुई और सरकारी रकम की बंदरबांट हुई। शिकायतकर्त्ताओं ने सरकार से मांग की कि खानसर चौंक पर गिरे स्वागत द्वार, रामसर पार्क के मिट्टी घोटाले, रामसर पार्क के उजाडऩे, पुरानी अनाज मंडी की सौ फीसदी सहीं सड़कों को उखाड़कर दोबारा बनाने, पुरानी अनाज मंडी में बने दो स्वागत द्वारों की बनावट, भूमिगत नाले-नालियों, सरला कन्या महाविद्यालय के सामने सड़क से 3 फुट ऊंचाई पर बने नाले की तत्काल जांच होनी चाहिए।

फोटो कैप्शन 16एसएफडीएम6.: सफीदों शहर में गलियों की जांच करते हुए एक्सईएनों की टीम। 

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है