AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

सफीदों में पैस्ट्रीसाईड व बीज की फैक्ट्री में लगी भयंकर आग


कीटनाशक, गेंहू की बीज व गोदाम हुए जलकर राख
दमकल की 9 गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुटी
करोड़ों में आंका जा रहा है नुकसान
 
ABSLM 16/3/2024   एस• के• मित्तल 

सफीदों,  नगर के धर्मगढ़ बोहली रोड़ पर स्थित मोती पैस्ट्रीसाईड एण्ड सीड फैक्ट्री में शुक्रवार को भयंकर आग लग गई। इस आग में फैक्ट्री के रखें करोड़ों रूपए के पैस्ट्रीसाईड व बीज जलकर राख हो गए। आग लगने का कारण सार्ट सर्किट बताया जा रहा है। मामले की सूचना सफीदों दमकल को दी गई।


सूचना पाकर सफीदों दमकल मौके पर पहुंची लेकिन आग की अधिकता को देख मौके पर आसपास के क्षेत्रों की अनेक दमकल गाड़ियों का मौके पर बुलाया गया। सूचना पाकर सदर एसएचओ आत्मा राम तो मौके पर पहुंचे लेकिन समाचार लिखे जाने तक प्रशासन का कोई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। गोदाम में करीब 25 हजार बैग गेंहू के लगे बताए गए हैं।


मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार सांय करीब 4 बजे नगर के धर्मगढ़ बोहली रोड़ पर स्थित मोती पैस्ट्रीसाईड एण्ड सीड फैक्ट्री में अचानक आग लग गई। किसी आसपास के व्यक्ति ने फैक्ट्री से कुछ धुंआ उठता हुआ दिखाई पड़ा तो उसने इसकी सूचना फैक्ट्री के मालिक विजेंद्र गोयल को दी। सूचना पाकर फैक्ट्री के मालिक मौके पर पहुंचे और गोदामों का शट्टर उठाया तो उनमें भयंकर आग लगी हुई मिली। आननफानन में सफीदों दमकल को सूचना दी गई। सूचना पाकर सफीदों दमकल मौके पर पहुंची लेकिन उसके प्रयास नाकाफी साबित हुए। उसके बाद असंध, मतलौड़ा, पानीपत, जींद, पिल्लूखेड़ा समेत 9 फायर ब्रिगेड गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची और आग को बुझाने का प्रयास किया। पानी खत्म होने की स्थिति में बारी-बारी से गाड़ियां नई अनाज मंडी स्थित दमकल केंद्र के पंप से भरकर आती रही। उधर इस घटना की सूचना पूरे क्षेत्र में फैल गई। मौके पर आसपास के गांवों व सफीदों नगर के हजारों की तादाद में लोग मौके पर पहुंच गए और उन्होंने भी अपने स्तर पर काफी प्रयास करके आग को बुझाने का प्रयास किया लेकिन सफीदों क्षेत्र में हवा इतनी जोर से चल रही थी कि आग बुझने की बजाए ओर अधिक भडक रही थी। 

नगर व आसपास के क्षेत्र के आसमान में जहां देखो वहीं पर धुंआ ही धुंआ नजर आ रहा था तथा सारा वातावरण कीटनाशक के प्रभाव से प्रदूषित हो गया। मौके पर पहुंचे लोगों को मुंह पर मास्क लगाना पड़ा। इस घटना में फैक्ट्री के गोदामों में रखे करोड़ों रूपए के कीटनाशक, गेंहू का बीज, शैड व अन्य सामान जलकर स्वाहा हो गए। यहां तक फैक्ट्री की दीवारें भी आग के ताव में गिरने के कगार पर पहुंच गई थी। वहीं फैक्ट्री के मालिक विजेंद्र गोयल की इस भयंकर आग व नुकसान को देखकर तबीयत खराब हो गई। किसी तरह से लोगों ने उसे संभालते हुए ढांढस बंधाया। उधर पुलिस ने काफी मशक्कत करके लोगों व उनके व्हीकलों को सड़क से हटवाया ताकि सड़क पर दमकल की गाड़ियों का आवागमन सुलभ रहे। इस मामले में सदर थाना प्रभारी आत्मा राम का कहना है कि पुलिस ने मौके पर स्थिति को संभाल रही है। सड़क को अवरूद्ध होने से रोका जा रहा है ताकि दमकल की गाड़ियां निर्बाध रूप से मौके पर पहुंचे सके और सफलतापूर्वक अपना कार्य कर सकें।
 
फोटो कैप्शन 15एसएफडीएम5.: आग बुझाने पहुंची दमकल और फैक्ट्री के ऊपर उठता भयंकर धुंआ।
फोटो कैप्शन 15एसएफडीएम6.: फैक्ट्री से उठती लपटों का दृश्य।
फोटो कैप्शन 15एसएफडीएम7.: घटनास्थल पर मौजूद लोगों की भीड़ व खड़ी पुलिस।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है