AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

अनाज मंडी में कॉमन फड़ पर आढ़तियों में कब्जा करने की लगी होड़

abslm एस• के• मित्तल   



कॉमन फड़ पर अपना-अपना कब्जा जमाने के लिए आढ़तियों द्वारा डाले जा रहे पुराने गेंहू
मार्किट कमेटी सचिव ने आढ़तियों को दिए पत्र लिखकर गेंहू उठवाने के निर्देश

सफीदों,   प्रदेश की अनाज मंडियों में भले ही सरकार ने 1 अप्रैल से गेंहू की खरीद करने के आदेश दिए गए हैं लेकिन इस बार गेंहू की फसल की पकाई व मंडियों में अपेक्षाकृत लेट हैं लेकिन सफीदों की अनाज मंडी में आढ़तियों के द्वारा मंडी में बने शैड़ों के नीचे कॉमन फड़ों पर पुराने गेंहू लाकर वहां पर फैलाकर कब्जा करना शुरू कर दिया है ताकि जैसे ही फसल आनी शुरू हो और वे उस गेंहू को इस स्थान पर डलवा सकें। मंडी में कॉमन फड़ की यह कब्जा कार्रवाई काफी चर्चा का विषय बनी हुई है। व्यवस्था यह होती है कि कॉमन फड़ पर कोई भी आढ़ती कहीं पर भी किसान की फसल डलवा सकता है लेकिन इसके उलट मंडी में आढ़तियों ने अपनी-अपनी दुकानों के आगे पुराने गेंहू कहीं से लाकर डालना शुरू कर दिया और उस गेंहू को दुकानों के सामने कॉमन फड़ पर पतला-पतला फैला दिया है ताकि उनका कब्जा बरकरार रहे। यह काम वे आढ़ती कर रहे हैं जिनके पास किसानों की फसल अधिक आती है और उनको लगता है कि कहीं उनको फसल डालने में परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस काम से छोटे आढ़ती को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि कॉमन फड़ों पर तो बड़े आढ़तियों ने पहले ही कब्जा कर लिया है और जब उनकी फसल आएगी तो वे कहां पर उस फसल को डालेंगे।


मार्किट कमेटी सचिव ने आढ़तियों को जारी की पत्र
इस संबंध में मार्किट कमेटी सचिव ने आढ़तियों को दिए पत्र लिखकर यह गेंहू उठवाने के निर्देश जारी किए है। पत्र में सचिव ने निर्देश दिए हैं कि आढ़तियों के द्वारा नई अनाज मंडी में फड़ पर कब्जा करने की मंशा से पुराने गेंहू फड़ पर फैलाए गए हैं। ऐसा करके वे एचएपीएम एक्ट-1961 की धारा-10 के अंतर्गत वर्णित लाईसेंस की शर्तों की अवहेलना कर रहे हैं। इसलिए वे फैलाए गए गेंहू को जल्द से जल्द उठवाकर फड़ों को खाली करें अन्यथा उनके खिलाफ एचएपीएम एक्ट-1961 की धारा-10 के अंतर्गत वर्णित लाईसेंस की शर्तों के अनुसार विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

क्या कहते हैं मार्किट कमेटी सचिव
इस मामले में मार्किट कमेटी सचिव अनिल शर्मा का कहना है कि मंडी में आढ़तियों को पत्र लिखा गया है। आढ़तियों ने उन्हे इस फैलाए गए गेंहू को जल्द ही उठा लेने का आश्वासन दिया है।





मंडी में अभी तक एक ही ट्रॉली गेंहू
सफीदों मंडी में गेंहू आवक की बोहनी हो चुकी है और अभी तक मंडी में गेंहू की एक ट्रॉली आई है लेकिन वह नमी के कारण बिक नहीं पाई है। मंडी सचिव अनिल शर्मा ने बताया कि मंडी में एक ट्रॉली गेंहू आ आया है और नमी के कारण नहीं बिकी है। धीरे-धीरे मंडी में गेंहू की आवक गति पकड़ने वाली है।

 
फोटो कैप्शन 4एसएफडीएम1,2व3.: सफीदों अनाज मंडी में आढ़तियों के द्वारा फैलाए गए गेंहू।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है