AABSLM

हमारी साइट में अपने समाचार सबमिट के लिए संपर्क करें

*नागरिक हितों की सुरक्षा में पत्रकारिता की भूमिका सर्वविदित: कुमार अजय*

abslm 13/7/2024 



*इंडियन फैडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्ल्यूजे) के नवनियुक्त अध्यक्ष अमित तिवारी एवं कार्यकारिणी का सम्मान, तिवारी ने कहा- पत्रकार हितों की सुरक्षा के लिए सदैव रहेंगे तत्पर*

चूरू, 11 जुलाई। इंडियन फैडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्ल्यूजे) के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष अमित तिवारी एवं कार्यकारिणी का सम्मान समारोह स्थानीय सूचना केंद्र में गुरुवार को आयोजित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एडीपीआर कुमार अजय ने कहा कि राज्य सरकार पत्रकार हितों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है तथा इसी दृष्टिकोण से बजट में राजस्थान जर्नजिस्ट हैल्थ स्कीम लागू करने के साथ-साथ अधिस्वीकरण के लिए अनुभव तथा उम्र में शिथिलन दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मीडिया को चौथा स्तंभ माना गया है और नागरिक हितों की सुरक्षा में पत्रकारिता की भूमिका सर्वविदित है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में पत्रकारिता के समक्ष अनेक चुनौतियां है, इन चुनौतियों से निपटने के लिए पत्रकारों को अपनी स्थिति में मंथन करते हुए खुद को मजबूत करना होगा।

संगठन के निवर्तमान जिलाध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार नरेंद्र शर्मा ने नवनियुक्त कार्यकारिणी को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए अपेक्षा जताई कि पत्राकार हितों की दिशा में यह कार्यकाल अधिक बेहतर साबित होगा। उन्होंने कहा कि सभी पत्रकार आपसी समन्वय एवं सहयोग से काम करेंगे तो निश्चय ही एक बेहतर परिदृश्य सामने आएगा।

नवनियुक्त जिलाध्यक्ष अमित तिवारी ने पत्राकार हितों की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि उनकी यह कोशिश रहेगी कि सभी पत्राकार साथियों को साथ लेकर चलें और एक सामूहिक नेतृत्व के आधार पर बेहतर कार्य हो। उन्होंने सभी पत्राकारों से सहयोग की अपेक्षा जाहिर करते हुए कहा कि पत्रकार हितों की सुरक्षा के लिए उन्हें जो भी करना  होगा, करेंगे।
नवनियुक्त उपाध्यक्ष मनोज शर्मा ने कहा कि कोई भी संगठन तभी जीवंत होता है, जब संगठन से जुड़े सभी लोग सकारात्मक भाव से एक साथ, एक सूत्रा में रहकर काम करें। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर काम करेंगे तो सभी चुनौतियों से निपट पाएंगे।
सहायक जनसंपर्क अधिकारी मनीष कुमार ने पत्रकारिता एवं जनसंपर्क के विभिन्न आयामों पर चर्चा की और कहा कि हम सभी एक दूसरे के लिए पूरक की भूमिका में रहेंगे तो बेहतर व्यवस्था का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना को अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने में पत्रकारों की अहम भूमिका है।
वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र शेखावत ने विभिन्न समस्याओं और जरूरतों पर प्रकाश डाला। इस दौरान जगदीश पंवार, नरेश भाटी, चूरू तहसील अध्यक्ष ललित चौहान, सुनील मेघवाल झारिया ने भी विचार व्यक्त करते हुए पत्राकार एकता पर बल दिया। कार्यक्रम में जगदीश सोनी, बजरंग सैनी, शैलेंद्र सोनी, विजय चौहान, विजय सारस्वत, राहुल शर्मा, अख्तर मणियार, पंकज शर्मा, पुनीत सोनी, जितेश सोनी, नरेंद्र दीक्षित, शंकर कटारिया, महेंद्र सोनी, दीपक सैनी, आदित्य शर्मा, रामचंद्र गोयल, मंगेज सिंह राजावत, संजय गोयल, विजय रक्षक, बजरंगलाल मीणा सहित बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी मौजूद थे।


*यह रहेगी नवीन कार्यकारिणी*
नवनियुक्त जिलाध्यक्ष अमित तिवारी ने नवगठित कार्यकारिणी की घोषणा करते हुए बताया कि संगठन के प्रदेशाध्यक्ष उपेंद्र सिंह राठौड़ के निर्देशानुसार नवगठित जिला कार्यकारिणी में मनोज शर्मा को उपाध्यक्ष, कुंजबिहारी बिरमीवाला को सचिव, नरेश भाटी को कोषाध्यक्ष, संजय प्रजापत व आशुतोष उपाध्याय को प्रवक्ता बनाया गया है। वरिष्ठ पत्रकार जेपी जोशी, नरेंद्र शर्मा, देवराज लाटा, राधेश्याम चोटिया, मुरली बोचीवाल सलाहकार मंडल में रहेंगे। कार्यसमिति सदस्य के तौर पर शिवनंदन शर्मा, विजय सारस्वत, राहुल शर्मा, विजय चौहान, बजरंग सैनी, शैलेंद्र सोनी, नवरत्न प्रजापत को शामिल किया गया है। वरिष्ठ पत्रकार जगदीश सोनी एवं गिरधारी सैनी विशेष आमंत्रित सदस्य रहेंगे।

निवेदन :- अगर आपको लगता है की ये लेख किसी के लिए उपयोगी हो सकता है तो आप निसंकोच इसे अपने मित्रो को प्रेषित कर सकते है